BMW Ka Malik Kaun Hai { सारी जानकारी }

हाय! दोस्तो तो कैसे हो आप सब मेरी उम्मीद है कि आप ठीक ही होंगे। दोस्तो आज हम बात करने वाले है BMW Ka Malik Kaun Hai , यह किस देश की कंपनी है।इसका सीईओ कौन है। BMW CAR इतनी महंगी क्यों होती है।दोस्तो आपने कई सारी गाड़ियों को देखा ही होगा जो अपने डिजाइन वा स्टाइल की वजह से पुरी दुनिया में फेमस है। दोस्तो क्या आपको ये पता है की दुनिया में ऐसी बहुत सी गाडीयां है जो काफी महंगी होने के कारण आप के अपने घर के आस पास रोड पे बहुत ही कम मात्रा में देखने को मिलता है। इसमें से एक गाड़ी का नाम BMW भी है। दोस्तो बचपन में आप सभी को कार खेलने वाले खिलौने मिले ही होंगे। तो इसी कारण बचपन से सभी के मान में कार खरीदने का ख्याल आजाता है। इसी के मुताबिक सभी लोग फ्यूचर में सक्सेस होने के लिए लोग अपने लच्छ पे रोडमैप बना लेते हैं। जब मैं यह कार खरीदने लूंगा तो मैं खुद को सक्सेस फुल्ली महसूस करूंगा। अगर आपको BMW कार पसंद है तो इस ब्लॉग को जरूर पढ़े।

 

BMW kis Desh ki Company Hai [ BMW कंपनी किस देश की कंपनी है ?]

 

दोस्तों आज हम बात करने वाले है BMW कंपनी किस देश की कंपनी हैं। आपने इस लक्जरी कार का नाम तो सुना ही होगा। BMW कार कंपनी Germany में स्थित है। इस कंपनी का मुख्यालय भी MUNICH, GERMANY में है। BMW कंपनी 7 मार्च 1961 में जर्मनी में हुई थीं। यह कंपनी सिर्फ कार बनने का काम नहीं करती बल्कि मोटरसाइकिल, साइकिल और इंजन बनाने का कार्य भी करती है। BMW कंपनी के पास दो अन्य कम्पनी है जिसे भारत में रोल्स रॉयल के नाम से जानी जाती हैं और एक ब्रिटन की मिनी bmw शामिल है। यह भी BMW की कंपनी हैं। यह कम्पनी अपने ब्रांड के नाम से जानी जाती  हैं। आज के समय में इस कंपनी में 1.4 लाख से भी ज्यादा काम करने वाले हैं।

 

BMW KA FULL FORM KYA HAI ? [ सारी जानकारी ]

 

आप ने बीएमडब्ल्यू का नाम बहुत ही सुना होगा मगर आपको यह नहीं पता होगा की BMW KA FULL FORM KYA HAI ? ऐसे 90 % लोग है जिसे बीएमडब्ल्यू का फुल फ्रॉम नहीं मालूम हैं। BMW कंपनी का फुल फ्रॉम BAYERISCHE MOTOREN WERKE है। इसका इंगलिश में यह अर्थ है BAVARIAN MOTOR WORKS ।

 

BMW Ka Malik Kaun Hai { पूरी जानकारी }

BMW Ka Malik Kaun Hai

दोस्तो आज हम बात करने वाले है BMW KA MALIK KAUN HAI। BMW CAR कंपनी के मालिक तीन लोग है। Camillo Castiglioni है इनका जन्म 22 अक्टूबर सन् 1879 में Italian-Austrian में होए थे । Franz Josef Popp इनका जन्म 14 जनवरी सन् 1186 में  Vienna-Austrian में होए थे । Kral Rapp इनका जन्म 24 सितंबर सन् 1882 में Ehingen- Austrian में होए थे। यह तीनों ने मिलकर इस कंपनी को बनाया था। BMW कंपनी को लॉन्च सन् 1916 में की गई थी। दोस्तो अगर आप से कोई पूछे BMW का मालिक कोन है तो आप इन तीनों का नाम ले सकते है। अब आप लोग सोच रहे होगे की मैं ऐसा क्यों कह रहा हो तो आप को इतना पता ही होगा की जो कंपनी बनाते है वही इसके मुख्य मालिक कहालाते है। आज के टाइम की बात करे तो इस कंपनी का मलिक कोई भी नहीं है। दरसल इस कंपनी का 29 प्रतिशत शेयर (हिस्सा) Stefan Quandt का है और 21 प्रतिशत हिस्सा Susanne Klatten का है। बाकी का 50 प्रतिसत शेयर इन्वेंटर के पास थोड़ा थोड़ा है। दोस्तो आप को इतना तो पता ही होगा की कोई भी कंपनी का मलिक उसे कहते है जिसका 51 परसेंट हिस्सा होता है। दोस्त तो ऐसे में इस कंपनी का हिस्सा किसी के पास 51 परसेंट नहीं है। तो आप यह कह सकते है की आज के समय में इस कंपनी का मालिक कोई भी नही है।

 

 

BMW का इतिहास क्या है [  History of BMW ]

 

तो दोस्तो अब आपको बताने वाले है BMW के इतिहास के बारे में। 24 सितंबर साल 1182 में KARL FRIEDRICH RAPP का जन्म हुआ। इन्हों ने बड़े होकर मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री हासिल की। साल 1918 में Rapp MOTORENWERKE GMBH कंपनी को शुरुवात की यह कंपनी एयरक्राफ्ट और विमान के इंजन बनाने का काम करती थी। पहले के समय में जब world war होता था तो Aircraft इंजीनियर की काफी डिमांड होती थी। इस डिमांड के चलते इन्होंने ने 7 मार्च 1916 में एक और नई कंपनी बनने का सोचा। Camillo Castiglioni और Franz Josef Popp के साथ मिलकर एक नई कंपनी बनाई जिसका नाम इन्होंने BAVARIAN MOTOR WORKS रखा था। जिसको आज हम शॉर्ट फ्रॉम में BMW कहते है। जर्मनी में इस कंपनी को BAYERISCHE MOTOREN WERKE कहते है। कार और मोटरसाइकिल बनाने वाली इस कंपनी ने अब तक 2,279,503+ ऑटोमोबाइल बना चुकी है।

 

बीएमडब्ल्यू का पहल विमान इंजन सन 1918 के BMW llla inline-six Liquid-cooled engines था। यह विमान काफी अच्छा प्रदर्शन किया और बहुत ऊंचाई तक गया था। यह विमान इंजन military को काफी पसंद आया । इससे  इस कंपनी को इंजन बनाने का काफी बड़ा बड़ा ऑडर मिलने लगा। लेकिन 1918 में World War हो जाने के बाद इस कंपनी की कुछ ऐसी हालत होगयी थी कि तब से इसने एयरकार्फ्ट इंजन बनना बंद कर दिया था। 

 

जब इनका एयरक्राफ्ट इंजन बनने का काम बंद हो गया था। जिसके बाद इस कंपनी ने खेतो में चलने वाली चीज जैसे PAPM,BUS और TRACTOR के इंजन जैसे बहुत सी चीज़ें बनाने का कार्य शुरू कर दिया। इस कंपनी ने सन् 1923 में ही motorcycle भी बनना शुरू कर दिया। इस कंपनी की पहली सफल मोटरसाइकिल model R32 थी। सन् 1928 में बीएमडब्ल्यू ने AUTOMOBILWERK EISENACH नाम की कंपनी को खरीद कर कार बनाने का प्रोडक्शन करना शुरू कर दिए BMW कंपनी की पहली कार BMW 3/15 लॉन्च हुई। सन् 1939 में दूसरा WORLD WAR के बाद इस कंपनी ने फिर से aircraft engines बनना का कार्य शुरू कर दिया। ऐसे कुछ महीने बाद इस कंपनी को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इन के कई फैक्ट्री पे बमबारूद कर दिया थे। इनकी बहुत सी फैक्ट्रियों को सोवियत सरकार ने जब्त करली थी। इसी तरह इस कंपनी को कार और मोटरसाइकिल बनाने का रोग लगा दी थी। मगर इस कंपनी ने हार नहीं मानी किचन का सामान और साइकिल जैसी बहुत सी चीज़ बने को शुरू कर दिया था। 

 

ऐसे कुछ सालो तक इस कंपनी को बहुत बड़ी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा।  ऐसे ही कुछ सालो तक चलता रहा। साल 1947 में बीएमडब्ल्यू कंपनी को सरकार की तरफ से मोटरसाइकिल बनाने की अनुमति मिल गई थी। तब तक इस कंपनी को कार बनने का बैन लगा था इसके बाद यह कंपनी की साल 1948 में R25 नाम को मोटरसाइकिल लॉन्च हुई। तब तक यह कंपनी पे कार बनाने का बैन लगा था। साल 1951 में सरकार की तरफ कार पर बैन हाटा दिया था। इस कंपनी के बैन हटाने के बाद बीएमडब्ल्यू कंपनी की कार 501 लॉन्च की गई थी । लेकिन इस कार की कीमत ज्यादा होने के कारण उतनी सफलता नहीं हासिल कर पाई। इस कंपनी की कमाई का खर्चा मोटरसाइकिल बनाने से निकलता था। ऐसे में यह कंपनी ने मुनाफे की कमाई को बचाया । साल 1955 में यह कंपनी अपनी 10,000 कारे बेज चुके थे परंतु इनको लॉस हो रहा था। इस बीएमडब्ल्यू कंपनी की साल 1960 ऐसी हालात होग्यी थी की यह कंपनी बिकने के कगार पर आ गयी। साल 1961 में बीएमडब्ल्यू कंपनी ने 1500 मॉडल लॉन्च हुई । जिसके बाद यह sportscar थी। कंपनी के lucky मानी गई और लोगो को काफी पसंद आई। इस कंपनी को यहां से खूब सफलता हासिल हुई । जहां से इस कंपनी को प्रॉफिट मिलनी शुरू हो गई था। 1994 में BMW कंपनी ने Rover Group नाम की कंपनी को खरीद लिया जिसमे उस समय लैंड रोवर भी शामिल थी। इस कंपनी को खरीद कर बीएमडब्ल्यू कंपनी को फ़यदा नहीं रहा और रोवर कंपनी को कुछ सालो में FORD कंपनी को बेच दिया। 1998 में बीएमडब्ल्यू कंपनी ने रोल्स रॉयस के नाम और लोगो खरीद लिया। 

 

Also , Read 

OYO Ka Malik Kaun Hai

Hero company Ka Malik Kaun Hai

Samsung Ka Malik Kaun Hai

 

 

तो दोस्त आज हमने इस Blog में बताए है कि  BMW कंपनी का मलिक कौन है ( BMW Ka Malik Kaun Hai ) यह किस देश की कंपनी है , इसके इतिहास के बारे में और बहुत सी जानकारी जानने को मिले अगर हमरा यह  ब्लॉग पसंद आए है तो अपने दोस्तो में शेयर करे अगर कोई भी चीज की परेशानी हो या कुछ समझ न आया हो तो आप कॉमेंट सेक्शन में बता  सकते है। अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत शुक्रिया ऐसे ही ब्लॉक के लिए हमारे साथ बने रहे।  

 

धन्यवाद। 

 

Leave a Comment