Facebook Ka Malik Kaun Hai { सारी जानकारी }

हाय दोस्तों तो कैसे हो आप मेरी उम्मीद हैं कि आप ठीक ही होंगे। आज हम आपको Facebook Ka Malik Kaun Hai यह किस देश की कंपनी है और ऐसे बहुत सी जानकारी जानने को मिलेगी। इंटरनेट की दुनिया में सबसे ज्यादा यूज होने वाले सोशल मीडिया साइट फेसबुक है यूट्यूब और गूगल के बाद सबसे ज्यादा ट्रैफिक फेसबुक पे आता है। आज के हर एंड्रायड फोन में यूज होता है इसकी एक खास बात यह की हार डिवाइस में चल सकता हैं। फेसबुक पे आपको कई तरीके का फायदा भी है ऐसे में आप कोई भी न्यूज जान सकते है ज्यादा तर लोग इसे न्यूज और वीडियो देखना पसंद करते है। 

 

फेसबुक का उपयोग आप सब लोग करते ही होंगे लेकिन क्या आप को पता है की फेसबुक का मलिक कोन है और यह किस देश की कंपनी है! हो सकता इसमें से बहुत से लोगो पता हो और बहुत से लोग इस बात से अनजान है आपको अगर कुछ नया जानना हो या कुछ नया सीखना चाहते हो तो हमारे ब्लॉग को जरूर पढ़े  । इंटरनेट में आप को इसकी कई सारी जानकारी मिलेगी लेकिन हमारे ब्लॉग में कुछ ऐसा बताया है की शायद ही किसी दूसरे ब्लॉग में ऐसे जानकारी मिलेगी बिना किसी देरी करे आगे बड़े।

 

FACEBOOK किस देश की कंपनी है ।

 

दोस्तो अब हम बात करने वाले है की फेसबुक किस देश की कंपनी है। फेसबुक कंपनी के मालिक का  पूरा नाम  ( MARK ELLIOT  ZUCKERBERG ) हैं। मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 सन् में न्यूयॉर्क अमेरिका में हुआ था। इन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पूरी पढ़ाई की है। इसी के दौरान इन्हों ने फेसबुक नाम की एक वेबसाइट बनाई थी जो की काफी कम समय में ही पॉपुलर हो गई थी। मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के निवासी है इन्होंने फेसबुक का अविष्कार अमेरिका में किया गया था इसी के मुताबिक फेसबुक कंपनी अमेरिका देश की कंपनी हुई। फेसबुक कंपनी Menio Park California United States में इस्तिति है। यह कंपनी 250 एकड़ में फैली हुई है 30 से भी ज्यादा बिल्डिंग इस में मौजूद हैं। फेसबुक कंपनी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफैरम के अलावा भी बहुत सी सेवाए देता है जैसे फेसबुक वॉच फेसबुक मैसेंजर और फेसबुक पोर्टल भी इसमें सामिल है ।

 

Facebook की शुरुवात कैसे हुई। 

 

फेसबुक का निर्माण मार्क जुकरबर्ग ने किया है मार्क जुकरबर्ग हावर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे तभी इन्होंने अपने पढ़िए के दौरान फेसबुक को बनया था लेकिन उस समय फेसबुक का नाम फेसबुक नही बल्कि facemash था इस को Andrew MCcollum, Dustin Moskovitz,Eduardo Saverin, और Chris Hughes इन सब ने मिलकर इस वेबसाइट  बनाई जिसका नाम इन्होंने facemash रहाखा था। इस वेबसाइट पे शुरुवात में हावर्ड यूनिवर्सिटी की कुछ फोटो ली और इस वेबसाइट पे डाली जिसे लोग वोट कर सकते थे और अपनी वोट के जरिए से वह यह बता सकते की कोन स्टूडेंट ज्यादा सुंदर है। मार्क जुकरबर्ग को इस काम के लिए यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट अपनी निजी जिंदगी में दखल अंदाजी मानी जिसके वजह से मार्क जुकरबर्ग को सबके सामने माफी भी मांगनी पढ़ी और इस वेबसाइट को पूरी तरह से बंद करा दिया। इसके बावजूद भी मार्क जुकरबर्ग ने हार नहीं मानी कड़ी मेहनत करते रहे कुछ समय बाद इन्होंने फिर से एक नई वेबसाइट बनाई जिसका नाम thefacebook.com था। इसमें सभी लोग अपनी अपनी फोटो अपलोड कर सकते थे और नए नए दोस्त बना सकते थे उन दोस्तो से बात भी कर सकते थे।

 

साल 2004 के अंत तक द फेसबुक के यूजर लग भग 1 मिलियन से भी ज्यादा जुड़ चुके थे । मार्क जुकरबर्ग ने अपनी इस वेबसाइट का ऐसा रिस्पॉन्स देखकर समझ गए थे की आने वाले समय में इस वेबसाइट को बहुत लोग इस्तेमाल करेंगे इसी के कारण मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया था और अपना पूरा ध्यान द फेसबुक वेबसाइट देना सुरु कर दिए फिर 2005 में  मार्क जुकरबर्ग ने द फेसबुक वेबसाइट का नाम बदलकर फेसबुक कर दिया इन्होंने इस लिए किया था की एक तो नाम छोटा होगया था और सुनने में भी एक अलग ब्रांड जैसा लगता था । वर्तमान के समय में आप सब लोग को पता ही होगा की फेसबुक कितना बड़ा ब्रांड बन चुका है। आपके जानकारी के लिए बता की मार्क जुकरबर्ग ने साल 2010 में पर्सन ऑफ थी ईयर और फोर्ब्स की दुनिया का शक्तिशाली लोगो में से इनका भी नाम लिस्ट में शामिल होगया था।

 

Facebook Ka Malik Kaun Hai ( पूरी जानकारी )

Facebook Ka Malik Kaun Hai

दोस्तो आज हम आपको बताने वाले है की Facebook Ka Malik Kaun Hai आप ने इस कंपनी का नाम तो सुना ही होगा लेकिन आप को इसके मालिक के बारे में नहीं पता होगा। फेसबुक का मलिक MARK ZUCKERBERG है इस कंपनी को  बनाने वाले भी मार्क जुकरबर्ग है इस कंपनी के मलिक भी यही हुए। लेकिन फेसबुक को बनाने में सिर्फ मार्क जुकरबर्ग को नहीं जाता है क्यों की इन्हों ने अकेले मिलकर नही बनाया था और भी लोग सात थे। Andrew MCcollum, Dustin Moskovitz, Eduardo Saverin और Chris Hughes यह सब लोग ने मिलकर इस फेसबुक कंपनी को बनाया था आज से लगभग 17 साल पहले 4 फरवरी साल 2004 में लॉन्च हुआ था लेकिन इससे पहले भी फेसबुक की शुरूवात हो चुकी थी 

 

28 अक्टूबर साल 2003 में जब मार्क जुकरबर्ग हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ रहे थे कंप्यूटर प्रोग्रामर और सॉफ्टवेयर डेवलपर सब्जेक्ट की पढ़ाई कर रहे थे सभी कंप्यूटर डाटा से बहुत सी स्टूडेंट की फोटो चुरा लिए थे और फिर एक वेबसाइट पे अपलोड करने लगे थे जिसका नाम Facemash.com था। लेकिन यह वेबसाइट अब आपको दखने को नही मिलेगी क्यों की हार्वर्ड विश्वविद्यालय को पता चलते ही यह वेबसाइट बंद करा दी गई थी फिर 1 साल बाद इन्हों ने एक और वेबसाइट बनाई जिसका नाम thefacebook.com था इस वेबसाइट को 11 जनवरी साल 2004 में किया था इसके लॉन्च होती ही फेमस होगा गया था उसके बाद इन्हों ने अगस्त 2005 में इस कंपनी का नाम Facebook.com रख दिया था इसके बाद इन्होंने तब से लेकर अब तक इसका वही नाम था। 

 

भारत में Facebook कब लॉन्च हुआ ? 

 

दोस्तो आप के जानकारी के लिए बता दे की भारत में Facebook कब लॉन्च हुआ। l भारत में फेसबुक 26 सितंबर साल 2006 में हुआ था भारत में सबसे ज्यादा फेसबुक कंपनी का यूज किया जाता है और दूसरे नंबर पे अमेरिका आता है भारत के बाद यह अमेरिका देश में सबसे ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल किया जाता है।

 

Facebook की कमाई कितनी है?

 

दोस्तो क्या आप को पता है फेसबुक की कमाई कितनी है अगर नही पता है तो परेशान न हुए आप को हम बता दे की दुनिया में फेसबुक कंपनी की कमाई में टॉप 5 पे आती है। फेसबुक कंपनी की हर एक मिनट में लगभग 4,807 अमेरिकन डॉलर है अगर हम भारतीय रुपए के अनुसार इसका अनुमान लगाए तो यह इनकम 1 मिनट में लगभग 3 लाख 12 हजार 643 रुपया बनाती है। 

 

Facebook के पास कितनी कंपनियां है 

 

दोस्तों में आज इसकी कुछ रोचक बात बताएंगे और इसके सात Facebook के पास कितनी कंपनियां है सैयद आप को पता ना हो की मार्क जुकरबर्ग फेसबुक कंपनी के सात सात 5 और कंपनियों के मलिक है इंटाग्राम, व्हाट्सएप, ओकुलस वीआर ,ओनावो और बेलुगा ऐसी कई प्लेटफार्म के संचालन है।

Instagram : इंस्टाग्राम सोशल मीडिया नेटवर्किंग एप है। यह पे सब यूज़र अपनी फोटो पोस्ट और विडियो शेयर कर सकते है । इंस्टाग्राम को साल 2010 में लॉन्च किया गया था इंस्टाग्राम कंपनी को बनाने वाले केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रीगर ने बनाया था। फेसबुक कंपनी ने 2012 में 100 करोड़ डॉलर (भारत रुपया के अनुसार से 7,200 करोड़ रुपया ) में इंस्टाग्राम को खरीदा था आज के समय में इस कंपनी के यूजर 120 करोड़ से ज्यादा है।

 

Whatsapp: व्हाट्सएप भी एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग एप है। साल 2009 में लॉन्च किया गया था व्हाट्सएप कंपनी को बनाने वाले जेन कूम और ब्रायन एक्टन में बनाया हैं। फेसबुक कंपनी ने इसे 2014 में 1 लाख 18 हजार करोड़ रुपया में खरीदा था। इस कंपनी के 2 बिलियन ये ज्यादा यूजर है। वही इस पर 400 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर है। ओनावो: यह एक सिक्योरिटी आप है इसे इजराइली कंपनी ने साल 2010 में बनाया था। फेसबुक कंपनी ने इसे अक्टूबर 2013 में खरीदा था। फेसबुक कंपनी ने इसे लग भग 100 से 200 मिलियन डॉलर में खरीदा था। यह आप एंड्रायड और आईओएस दोनों में काम करता हैं। 

 

बैलुगो: यह एक मैसेंजर आप है इसे 2010 में लॉन्च किया गया था 1 साल बाद इस कंपनी को फेसबुक ने खरीद लिया था। फेसबुक को खरीदने के बाद यह आप सक्सेसफुल मैसेंजर प्लेटफ्रॉम बना। ओकुलस वीआर: व्हाट्सएप को खरीदने के बाद इन्होंने कुछ हफ़्ते बाद फेसबुक ने इसे वर्चुअल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर ओकुलस वीआर कंपनी को खरीद लिया था इस कंपनी को लॉन्च 2012 में किया गया था ओकुलस वीआर कंपनी को रिफ्ट प्रोडक्शन के लिए जाना जाता है। ओकुलस वीआर कंपनी को 2013 में फेसबुक कंपनी ने खरीदा था 

Also Read

OYO Ka Malik Kaun Hai

Hero company Ka Malik Kaun Hai

Samsung Ka Malik Kaun Hai

 

 

दोस्तो आज के ब्लॉग में हम आपको बताए है Facebook Ka Malik Kaun Hai यह किस देश की कंपनी है इसकी शुरुवात कैसे हुई और कई जानकारी जानने को मिली होगी आप सभी से निवेदन है की अगर हमारा Blog पसंद आए तो आप आपने दोस्तों में जरूर शेयर करे और क्यों भी परेशानी हो तो आप कॉमेंट सेक्शन में बता सकते है।

Leave a Comment