I Phone Ka Malik Kaun Hai { सारी जानकारी }

Hello Doston कैसे हो आप सब उम्मीद है की आप सब बहुत ही अच्छे होंगे दोस्तों आज हम बात करने वाले है I Phone Ka Malik Kaun Hai और इसकी कुछ खास बात बताएंगे और ये कंपनी किस देश की है। इसका मालिक कौन है और दुनिया में ऐसा कोई नहीं होगा जो ना जानता हो की iphone की company सबसे महंगे phone की company है और जब बात आती है सब से महंगे फोन की तो सबके ख्याल में आजाता है की एप्पल कंपनी का फोन सबसे महंगा होता है और APPLE कंपनी के केवल फोन नहीं है बल्कि बहुत सी चीज़ है जैसे Laptop,Smart Watch,और Macbook है | इस कम्पनी का फोन सभी एंड्रायड फोन को पीछे कर दिया है। इसकी खास बात ये है की वो पूरी दुनिया में फेमस है।चलिए अब जानते है की ये किस देश की कम्पनी है और इसके बारे में सारी जानकारी हम आपको नीचे बता रहे हैं आप हमारे साथ बने रहे

 

एप्पल कम्पनी किस देश की कम्पनी है। 

तो हम बताने वाले है की एप्पल कम्पनी किस देश की कम्पनी हैएप्पल कम्पनी कैलिफोर्निया,अमेरिका में स्थित है एप्पल कम्पनी के मालिक है स्टीव जॉब्स है जो वो भी अमेरिका में रहते हैएप्पल कंपनी को एप्पल कंप्यूटर सन् 1 अप्रैल को 1976 में लॉन्च किया गया है। जब शुरुवात हुए तो एप्पल कंपनी को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा। क्यूंकि इसकी कीमत बहुत ज्यादा हुआ करती थी। इस फोन की डिमांड तब उतनी नही हुआ करती थी । लेकिन कभी भी स्टीव जॉब्स हार नही माने। फिर एक बार 2007 में उसका एप्पल फोन लाँच हुआ जो पूरी दुनिया में फेमस हुआ 2GB स्क्रीन टच फ़ोन लाँच हुआ तो उसके कुछ घंटों बाद ही उसे बहुत लोगो ने पसंद किया और बड़ी बड़ी लाइन लगी रहती थी। अब बात करतें हैं की iphone के मालिक कौन है और क्या करतें थे।

 

I Phone Ka Malik Kaun Hai { Apple कंपनी का मालिक कौन है }

I Phone Ka Malik Kaun Hai

हम अब आपको बताने वालें हैं कि I PHONE KA MALIK KON HAI  कौन है। iphone के मालिक Steve Jobs है। इनका जन्म 24 फरवरी 1955 में हुआ था। वह एक बहुत बुद्धिमान व्यक्ति थे और एक बिजनेस मैन के साथ साथ इन्वर्टर और डिजाइनर थे। इसी वजह से आज एप्पल इस मुकाम पे है। और उन्होंने बड़ी मेहनत और लगन से इस कम्पनी को आज इतनी बड़ी कंपनी बनाई है । परंतु कुछ साल बाद उनको कैंसर की बीमारी होने की वजह से इनकी मृत्यु हो गई थी। उनकी मृत्यु 5 अक्टूबर 2011 में कैंसर की वजह से हो गई थीं। फिर उनकी मृत्यु के बाद एप्पल कंपनी के CEO टीम कुक ने सम्भाला। आज के समय में CEO भी TIM COOK है और एप्पल कंपनी के मालिक भी है। 

 

TIM COOK  का जन्म 1 नवम्बर 1990 में अमेरिका में हुआ। इनके पिता का नाम डोनाल्ड कुक है और माता का नाम गेराल्डिन कुक है। टिमोथी डोनाल्ड कुक थे जिन्हे सभी लोग टीम कुक के नाम से जाना जाता है। टीम कुक एक बिजनेस मैन थे और एप्पल कंपनी के सीईओ है। बात करें इनकी पढ़ाए की तो वे 1978 के रॉबर्ट्सडेल स्कूल से अपनी ग्रैजुएशन की पढ़ाई पूरी किए। फिर इन्होंने कड़ी मेहनत और लगन से उन्होंने 1982 में औबर्न विश्वविद्यालय से औद्योगिक इंजीनियरिंग में स्नातक की  और ड्यूक विश्वविद्यालय के फूक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस से 1988 में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) की डिग्री हासिल किए। । फिर अर्बन यूनिवर्सिटी से पड़ने के बाद टीम कुक ने आईएमबी (IMB) में 12 साल काल किया है। इसके बाद कॉम्पैक में 6 साल काम किए है।जहा टीम कुक को VICE PRESIDENT बनाया गया थे। लेकिन कुछ साल बाद स्टीव जॉब्स ने कहा की ये कंपनी से इस्तीफा देदो तब टीम कुक ने कॉम्पैक से इस्तीफा लेलिया और 1998 में एप्पल कंपनी में ज्वाइन हो गया। एप्पल के सीईओ बनने के बाद आज इनकी कंपनी जिस मुकाम पे है सीरीलंका जैसे 100 देश खरीद सकते है। 

 

CEO बनने का सफर 

टीम कुक 1998 में एप्पल कंपनी में शामिल हो गए । फिर कुछ सालो बाद स्टीव जॉब्स की इस्तीफा देने के कारण टीम कुक को 24 अप्रैल 2011 में एप्पल कंपनी का नया CEO यानी की Chief Executive Officer बन गए। 6 हफ़्ते बाद 5 अक्टूबर 2011 में Pancreatic Cancer के वजह से स्टीव जॉब्स की मृत्यु हो गई जो एप्पल कंपनी के पहले सीईओ थे। फिर सारी जिम्मेदारी टीम कुक के ऊपर आ गयी थी जो बहुत कठिनाइयों से गुजरा रहे थे टीम कुक। लेकिन एप्पल कम्पनी को टीम कुक ने  बड़ी मेहनत और लगन से आज इस मुकाम पे पहुँचा दिया है।  2020 तक दुगना नफा में पहुंचा दिया है। ऐसे था उनका CEO बनने का सफर। आज टीम कुक 140 करोड़ के मालिक है। 

 

आज एप्पल कंपनी इतनी बड़ी ब्रांड है कि पूरी दुनिया जानती इसके सभी प्रोडक्ट हाई और बेस्ट क्वालिटी के होते हैं । टीम कुक की मेहनत और लगन की वजह से आज टीम कुक ने विश्व के Highest Paid CEO  लिस्ट में आते है। 

 

 IPHONE की कुछ जरूरी बाते 

तो फ्रेंड हम सब बात करने वाले है.IPHONE की कुछ जरूरी बाते Iphone के बारे में इस स्मार्ट फोन के फीचर्स के बारे में और बहुत सी जानकरी। Iphone आज के टीम में एक एडवांस फीचर्स  फोन माना जाता है आप सभी को पता ही होगा की आज Iphone एक बेस्ट पोरोडक्ट फोन माना जाता है। IPHONE की तुलना में कोई भी दूसरा प्रोडक्ट नही है। Iphone का पहला फोन एप्पल 19 जून 2007 में लॉन्च हुआ था। भले ही Iphone के  प्रोडक्ट महंगे होते लेकिन इनके जैसा फीचर्स किसी भी एंड्रायड फोन में नही होता है। Iphone की डिजाइन लोगो भी बहुत पसंद करते है चलिए जानते है अब Iphone की कुछ खास बाते। 

 

  1. आप को पता ही होगा की बहुत से स्मार्ट मोबाइल में हैंग की दिक्कत बहुत होती है लेकिन आप को Iphone में ये दिक्कत नहीं मिले गी। 
  2. इस फोन में CPU और GPU का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए किया जाता है की ये फोन अच्छा परफॉर्मेंस दे और हैंग होने की दिक्कत न हो।
  3. Iphone को यूजर फ्रेंडली बना है इसलिए क्यों की सभी लोग इसे यूज कर सके. 
  4. Iphone का कैमरा अच्छे अच्छे DSLR को हरा देता है इसलिए बहुत से लोग इस फोन को यही वजह से करिद्ते है
  5. इस फोन में एक खास बात ये है की CPU और GPU अच्छे होने की वजह से इसमें गेम बहुत ही अच्छा और स्मूत चलता है। 
  6. Iphone एक बहुत बड़ा ब्रांड है इसलिए ये फोन को चोरी होने से भी डर रहता है।
  7. Iphone की एक तो अजीब बात ये है की इस फोन में आप को प्ले स्टोर नही मिलता है और इसमें पैसे से गेम खरीदना पड़ता है।
  8. और आप के पास i phone है तो जब आप कही बाहर जाते होंगे तो एक अलग इंसान  लगता होगा इसकी वजह ये है की ये एक ब्रांड फ़ोन है और इसके सात ये महंगे फोन में से एक है।
  9. आई फ़ोन यूजर को ये शायद पता ही होगा की एंड्रायड फ़ोन को phone Root करना आसान है लेकिन iphone को phone Root करना थोड़ा मुस्किल है। 
  10. और i phone की बैटरी सभी एंड्रायड फोन से काफी जाड़ा अच्छी होती है. 
  11. सैयद ये बात किसको पता ही होगी की आज आई फोन की यूजर कितने है। आप को बता दे की एप्पल की 1 घंटे में 38 करोड़ बिकता है भाले ये इसका फोन या लैपटॉप कितना भी महंगा हो तभी उनकी आज मार्किट में सबसे जाड़ा है।

Also , Read 

OYO Ka Malik Kaun Hai

Hero company Ka Malik Kaun Hai

दोस्तों जैसे की आज हम आप सभी को I Phone Ka Malik Kaun Hai इस के बारे में बताए है अगर आपको हमारा Blog पसंद आया होगा तो जरूर अपने दोस्तों में शेयर करे अगर आपको कोई भी परेशानी हो या कुछ डाउट हो तो आप कॉमेंट में मैसेज करके पूछ सकते है।  

Leave a Comment