Samsung Ka Malik Kaun Hai ( पूरी जानकारी )

 

हाय दोस्तों कैसे हो आप सब उम्मीद है की आप सब ठीक ही होंगें। आज हम बात करने वाले है की SAMSUNG KA MALIK KON HAI। ये किस देश की कंपनी है। इसके इतियास के बारे में और बहुत कुछ जाने को मिलेगा। आज के समय में दुनिया के ज़्यादातर देश में आप को इसकी कंपनी के बहुत से प्रोडक्ट देखने को मिलेगा। 

 

आज के समय में samsung company के CEO तीन लोग है

 

  • Kim ki Nam 

 

Vice chairman & head-( Device Solutions )

 

  • Kim Hyun Suk

 

President & Head -( Consumer electronics )

 

  • Kon Dong Jin

 

President & Head – ( IT & Mobile Communication )

 

Samsung कंपनी किस देश की कंपनी है

 

सैमसंग कंपनी के ऑनर LEE BYUNG CHUL का जन्म साउथ कोरिया में हुआ था। तो आप को बताने वाले है की सैमसंग कंपनी किस देश की कंपनी है। इस कंपनी की शुरुवात भी साउथ कोरिया में से की गई थी। भले ही आज सैमसंग बहुत राष्ट्रीय में बन गई हो मगर आज भी सैमसंग कंपनी के सारी देखबाल साउथ कोरिया की राजधानी सिओल में मौजूद मुख्यलाय में सी ही की जाती है।  

 

जिस तरह भारत में रिलायंस देश की सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है उसी तरह सैमसंग साउथ कोरिया का सबसे बड़ा ग्रुप है। आप सभी को बता देते है की साउथ कोरिया पूर्वी एशिया में छोटा सा देश है। जिनकी कुल आबादी बहुत कम है । Samsung का 17 प्रतिशत योगदान अपने देश को करता है। अगर इस कंपनी को लॉस होती है तो इस देश की अर्थवेवस्ता को भी नुकसान पहुंच सकता है। आज सैमसंग कंपनी जिस मुकाम पे है उसके पीछे उसके ऑनर का बहुत बड़ा योगदान था। हालांकि अब इस दुनिया में  Lee Byung Chul नही रहे 19 नवम्बर 1987 में इनका देहांत हो गया था। ऐसे में इनका काफी बड़ा परिवार है इनके बेटे से लेकर पोती पोता तक है ऐसे में इनकी देहांत होने के बाद इसकी कंपनी को पूरा परिवार मिलके चला रहा था। 

 

SAMSUNG KA MALIK KON HAI ?

Samsung Ka Malik Kaun Hai

तो दोस्तो आप को पता ही होगा की आज के टाइम में सैमसंग के कितना प्रोडक्ट है। सैमसंग के बहुत से प्रोडक्ट है जैसे मोबाइल,लैपटॉप, कम्प्यूटर, टीवी और ऐसे बहुत सी चीज़ है। SAMSUNG KA MALIK KON HAI हम आप को बताने वाले है की samsung कंपनी के मालिक Lee Byung Chul है। इन्हे कंपनी का फाउंडर भी माना जाता है क्योंकि साल 1938 में इन्होंने अपनी कंपनी की नवी रखे थे। Lee Byung Chul का जन्म 12 फरवरी 1910 में हुआ था। इन्होंने इकॉनमी से ग्रेजुएशन और एमबीएल किए थे। जैसे आप मन सकते है की आज के टाइम में मुकेश अंबानी एक सफल बिजनेसमैन माने जाते उसी तरह ये अपने जमाने में एक सफल बिजनेसमैन माने जाते थे। आज के टाइम में सैमसंग कंपनी जिस मुकाम पे है उनके ऑनर ली बिंग चूल का काफी योगदान है इस कंपनी में। 

 

Samsung कंपनी का इतिहास 

 

जब ये कंपनी की शुरुवात हुई तो ये कंपनी ने नूडल बनाने का सामान, आटा और मछली को अन्य देश में भेजने के साथ इस कंपनी की शुरुवात हुई थी। कुछ सालो बाद सैमसंग कंपनी ने 1950 से लेकर 1960 तक में जीवन बीमा और टेक्सटाइल में भी काम किया लेकिन इतनी सलफलता नही मिला फिर कुछ सालो बाद 1969 कंपनी के लिए टर्निग प्वाइंट साबित हुई जब इन्होंने टेक्निंक की दुनिया में कदम रखा। जब सैमसंग कंपनी ने इनलेक्टोर्निक की शुरुवात की।यह कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक दुनिया में सबसे पहले टीवी बनाने का काम किया।तो इनकी पहली टीवी साल 1970 में पहला ब्लैक एंड व्हाइट टीवी का निर्माण किया। उस समय बाजार में इस टीवी की अधिक मांगे हुआ करती थी। ऐसे में इनके कंपनी के टीवी का काफी अच्छा रिस्पॉन्स हुआ करता था। इस कंपनी ने धीरे धीरे फ्रीज, ऐसी,माइक्रोफोन जैसे बहुत से प्रोडक्ट बनना शुरू कर दिया। 

जब मोबाइल का दौर शुरू हो गया था तो सैमसंग कंपनी ने देखते ही वो भी शुरुवात की 1990 में ये कंपनी मोबाइल फोन,मेमोरी कार्ड और कम्प्यूटर का पार्ट बनना शुरू कर दी तबसे लेकर ये कंपनी आज तक का प्रोडक्ट ग्रेट प्वाइंट पे है। आज के समय में ऐसे कोई भी कंपनी नही होगी की सैमसंग का प्रोडस्ट ना यूज करते हो। ऐसी कोई भी चीज़ नही होगी स्मार्ट फोन से लेकर कंप्यूटर का भी काफी अच्छा प्रोडक्ट मिलेगा आप लोगो को। यही है सैमसंग कंपनी का इतिहास। 

 

भारत में Samsung की मौजूदगी

भारत में सैमसंग कंपनी की मौजूदगी। आप सभी को लगता है की सैमसंग कंपनी भारत में कुछ सालो से है तो आप एकदम गलत हैं। आपको बता देते हैं की सैमसंग ने 1995 में भारत में शिरीपैरंबो में प्लांट लगाया था। भारत में कंपनी के कुल 1.5 लाख से अधिक रिटेल और आउट्टेल है। हाल ही में भारत की सबसे बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चर प्लांट बनाया गया है। जिसका उदघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति ने किया था। ये प्लांट नोएडा सर्विस सेंटर में 81 में करीब 35 एकड़ में फैला हुआ है। 

 

Samsung का पहला फोन कब बना था। 

 

1988 में सैमसंग ने अपना पहला फोन लॉन्च किया था तो उसकी डिमांड मार्केट में उतनी नही थी। ये कंपनी से फिर कुछ साल बाद काफी लगन और मेहनत से 1996 के बाद ये कंपनी ने अपनी तेजी पकड़ी। स्मार्ट फ़ोन की दुनिया में सैमसंग ने एंड्रायड ऑपरेटिंग को बहुत खास दिलाई है। Samsung की कंपनी दुनिया में सबसे जाड़ा फोन बनाने वाले कंपनी है इसने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी पाया है। आप अगर सैमसंग यूजर को तो आप को बता दे कि सैमसंग का पहला फोन SC-100 था और इसकी डिजाइन हल्का सा लंबी और बाहरी फोन में था। यह फोन कुछ खास कलमा नहीं देखा पाया। इसके कुछ साल बाद सैमसंग ने एक और फोन लाँच किया जिसका नाम SH-100 था परंतु यह फोन भी कुछ खास कमाल नही देखा पाया। कंपनी से फिर अपने फोन को काफी ध्यान से देखा और समझा फिर उन्हों ने SH-700 लॉन्च किया तो  कुछ समय बाद ही धमाल मजा दिया इस फोन ने सैमसंग का पहला फोन सफल हुआ। इसे काफी लोगो ने पसंद किया 

 

Samsung क्या क्या करती है

 

आप सभी लोगो को लगता होगा की ये खाली स्मार्टफोन और TV बनाती है तो आप गलत है। Samsung ने बहुत से चीज़ विस्कार किया है अब से लेकर ये कंपनी ने घड़ी से लेकर इमारत तक बना चुकी है और बहुत सी चीज बनाई है। आप को जानकारी के बतादेते है की यह  जहाज,भी बनाती है। सैमसंग ने दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बनाई है जिसका नाम बुर्ज खलीफा है। 

 

इसके कुछ मशहूर प्रोडक्ट

 

( स्मार्टफोन,सेल फोन,घरेलू उपकार,मोटर महान, इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट ,कैमेकल्स ,फ्लैश मेमोरी,पानी के जहाज,लड़ाकू तोप,मेडिकल उपकरण,laptop और कंप्यूटर,semiconductor (आर्दचालक) और घड़ी किए। )

 

Samsung कंपनी का अब तक का सफर

 

इस कंपनी की शुरुवात साल 1938 में हुई थी। इसके फाउंडर Lee Byung Chul ने किया। इन्होंने जब कंपनी की शुरुवात की थी तो  कुल मिला के 40 लोग थे। इस कंपनी ने सबसे पहले फल का काम किया फिर इन्होंने नूडल,शुकी मजलिया और सब्जी बेजा करते थे। यह काम से इनको काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिलता था। Samsung ने 1947 में साउथ कोरिया की राजधानी सिओल में अपनी कंपनी खोली फिर उसने यह पे लाइफइंश्योरेंस और टेक्सटाइल में भी इन्वेस्ट  किया मगर इसे उतनी नही सफलता मिली सैमसंग ने 1969 के टेक्नोलॉजी में कदम रखे। जहा इन को काफी सफलता मिली। 

 

सैमसंग ने सबसे फेल अपना ब्लैक एंड वाइट टीवी लॉन्च किया जिसका काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। इसके कुछ सालो बाद सैमसंग ने बहुत से एलिटोर्निक इंवेट किया जैसा फ्रीज,AC और बहुत सी चीजे लॉन्च की। Samsung ने जब 1980 में कंप्यूटर और मोबाइल के पार्ट बना शुरू किए और मेमोरी कार्ड भी सैमसंग कंपनी लॉन्च की है। इसके बाद सैमसंग ने खूब तरक्की की और आज बहुत बड़ी कंपनी है और टेक्नोलॉजी में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी में से ये एक कंपनी है।चीन से स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट आने लगने से सैमसंग कंपनी को काफी टक्कर मिल रही है चीन के प्रोडक्ट से। लेकिन सैमसंग कंपनी काफी अच्छी कमाई करती है। 

 

Also , Read 

OYO Ka Malik Kaun Hai

Hero company Ka Malik Kaun Hai

तो दोस्तो हम आप को आज इस ब्लॉग में बताया है की Samsung ka malik kon hai और ये कौन से देश का है बहुत सी जानकारी जानी है आप से निवेदन है अगर आप को हमारा ब्लॉग पसंद आया है तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे और कोई भी समस्या है तो आप कॉमेंट सेक्शन में बता सकते है। दोस्तों बहुत बहुत शुक्रिया हमारा ब्लॉग पूरा पढ़ने के लिए भी ऐसी Blog पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहे

 

धन्यवाद !!!!

Leave a Comment