Youtube Ka Malik Kaun Hai { सारी जानकारी }

हाय दोस्तो कैसे हो आप सब मेरी उम्मीद है कि आप सब ठीक ही होंगे। आज हम बात करने वाले है Youtube Ka Malik Kaun Hai [ यूट्यूब का मलिक कौन हैं ]। आज के समय में ऐसा कोई नहीं होगा जो यूट्यूब का उपयोग न करता हो। आज के टाइम यूट्यूब दूसरी सबसे search engine है यूट्यूब कंपनी के यूजर करीब 2.3 बिलियन से ज्यादा है। आज यह कंपनी जिस प्लेट फार्म पे है उससे सभी लोगो को काफी फ़ायदा है क्यों की इस पे आप खाना बनाना सीख सकते है , अगर आप को डांस सीखना है तो आप सीख सकते है और आप को कोई भी चीज़ बनानी हो तो आप बना सकते है जो YOUTUBERS होते है वो किसी सेलिब्रेटी से कम नही होते है। 

 

यूट्यूब में ऐसा लाखों क्रिएटर है जो हर महीने लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे है तो आप ये भी मान सकते है की यह एक ऑनलाइन बिजनेस के तरह है यूट्यूब ऐसे साइट है की एक रुपया भी खर्च किये बिना आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। इस प्लेट फार्म में डेली लाखो वीडियो अपलोड होते हैं और डेली लाखों देखते भी हैं आप ये भी मान सकते है की ONLINE VIDEO SHARING प्लेटफार्म है। लेकिन आप को यह नहीं पता होगा की Youtube Ka Malik Kaun Hai। यह किस देश की कंपनी है और बहुत सी जानकारी प्राप्त होगी।

 

Youtube ka Malik Kaun Hai [ यूट्यूब का मालिक कौन है ] 

Youtube Ka Malik Kaun Hai { सारी जानकारी }

दोस्तो तो आज हम बात करेंगे Youtube ka Malik Kaun HaiYoutube का मलिक GOOGLE है यह कंपनी गूगल का प्रोडक्ट है। गूगल से पहले यूट्यूब को बनाने वाले 3 लोग थे। STEVEN CHEN का जन्म 25 अगस्त सन् 1978 में TAIPEI TAIWAN में हुआ था। CHAD HURLEY का जन्म 24 फरवरी सन् 1977 में अमरीका में हुआ था। Jawed Karim का जन्म 28 अक्टूबर सन् 1979 में हुआ था। इन तीनो ने मिलकर यह कंपनी बनाई थीं। यूट्यूब कंपनी का निर्माण 4 फरवरी सन् 2005 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुआ था। लेकिन 1 साल बाद यूट्यूब कंपनी ने गूगल कंपनी को 1.65 अमेरिकन डॉलर में सन् 2006 में खरीद लिया था। तो आप यह कह सकते है की यूट्यूब का मलिक गूगल कंपनी ही है। यूट्यूब का सारा अधिकार गूगल का हो गया है। वर्तमान समय की बात करे को यूट्यूब के CEO SUSAN WOJCICKI हैं। यूट्यूब के ADVISOR CHAD HURLEY हैं । यूट्यूब विडियो देखने के साथ साथ इसपे पैसे कामने का काफी अच्छा तरीका है आज करोड़ों लोग यूट्यूब से लाखों रुपया कमाते हैं यूट्यूब पे पैसा कमाना उतना आसान नहीं रहता है जितना आप लोग सोचते है आपको इसके पीछे कड़ी मेहनत करनी पड़ती है अपने चैनल को सक्सेसफुल बनाना पड़ता है और यूट्यूब की गाइडलाइंस फॉलो करनी पड़ती है।

 

Youtube Kis Desh Ki Company Hai [ यूट्यूब किस देश की कंपनी है ]

 

अब आपको बताने वाले है की Youtube Kis Desh Ki Company Hai [  यूट्यूब किस देश की कंपनी है ]यूट्यूब का मुख्यालय कैलिफोर्निया में अमेरिका में स्थित है। इसका फाउंडर गूगल कंपनी है। इससे यह पता चलता है की यूट्यूब अमेरिका की कंपनी हैं। यूट्यूब कंपनी का उपयोग चाइना देश में छोड़ के सब देश में होता हैं। इसलिए नहीं किया जाता है क्यों की चीन में गूगल का सभी प्रोडक्ट बैन है भारत में यूट्यूब को 7 मई साल 2008 में लॉन्च किया गया था। इस कंपनी का साल 2020 में कुल Revenue (खर्च) 19.8 बिलियन डॉलर था फिर साल 2020 जनवरी में Alexa Traffic Rank में दूसरा स्थान मिला। ALEXA RANK WEBSITE पे पापुलेटी के आधार पर रैंकिंग मिलती है। यूट्यूब का एक नही और भी प्रोडक्ट है जैसे YOUTUBE PREMIUM, YOUTUBE TV, YOUTUBE MUSIC और YOUTUBE KIDS यह सब इसी का प्रोडक्ट है। 

 

Youtube Pe Sabse Pahle Video Kisne Banai [ यूट्यूब पे सबसे पहली विडियो किसने बनाई ]

 

आप ने यूट्यूब पे बहुत सी विडिय देखी होगी मगर किसी को यह नहीं पता होगा की यूट्यूब पे सबसे पहली विडियो किसने बनाई। दोस्तो आप को बता दे की Jawed Karim ने सबसे पहली यूट्यूब पे विडियो अपलोड की थी यह एक 18 सेकेंड की वीडियो थी जिसमे title में कुछ ऐसा लिखा था Me at the zoo जिसमे आप को जावेद करीम नजर आएंगे जो खुद एक यूट्यूब फाउंडर थे। इस वीडियो में हाथियों के झुण्ड के सामने खड़े हुए नज़र आ रहे होगे।

 

YouTube ki Shuruwat Kaise Hui [ यूट्यूब की शुरुवात कैसे हुई ] 

 

दोस्तो दुनिया भर में ऐसा कोई नहीं होगा जो यूट्यूब का नाम ना सुना हो। हम आपको बताने वाले है Youtube की शुरुवात कैसे हुई । यूट्यूब को निर्माण स्टीवन चेन, जावेद करीम और चाड हर्ले है यह तीनो ने मिलकर इस कंपनी को बनाया है इसके ARTIS CAPITAL MANAGEMENT ने 8 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया था और SEQUOIA CAPITAL ने 11.5 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया था। 15 नवंबर सन् 2005 को यूट्यूब ने ऑफिसियल लॉन्च किया गया था। यूट्यूब पे पहली वीडियो जावेद करीम की है जो इस कंपनी के CO-FOUNDER थे यूट्यूब का सबसे पहला टाइटल Me at the zoo था इस कंपनी की सबसे पहली विडियो थी जो आप लोग अभी भी देख सकते है इस zoo का नाम SAN DIEGO ZOO था। यूट्यूब की पहली विडियो लॉन्च हुई जिसमे 8 मिलियन से ज्यादा व्यूज आने लगी तो गूगल कंपनी ने यूट्यूब को खरीद लिया।

 

Youtube की कुछ खास बातें ।

 

दोस्तो आज के समय में यूट्यूब दुनिया की विडियो देख ने वाली साइट बन चुकी है हमे कोई भी तरह की वीडियो देखनी हो तो आप सबसे पहले YouTube पे ही सर्च करेंगे अगर आप यूट्यूब यूजर हो तो आपको यूट्यूब की कुछ खास बातें जानते है। यूट्यूब को एक खास दिन 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे के दिन लॉन्च किया गया था। इसकी खास बात यह है की यूट्यूब साइट पे विडियो बनाने से पहले एक डेटिंग साइट थी। यूट्यूब कंपनी को डेढ़ साल बाद दिग्गज सर्च इंजन गूगल कंपनी ने 165 करोड़ में खरीदा था जो की उस समय दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन डील साबित हुई । इस पर हर एक मिनट में 100 घंटे से भी ज्यादा समय की वीडियो अपलोड होती है। यूट्यूब पे हर दिन में 1 अरब के बराबर विडियोज देखी जाती है क्यों की यूट्यूब के यूजर 2.3 बिलियन से भी ज्यादा है। यूट्यूब पे सबसे ज्यादा देखने वाली विडियो का नाम DESPACITO है जो की यह एक (song) है इसी 5 अरब 64 करोड़ से भी ज्यादा देखने वाली विडियो है यूट्यूब के इतिहास में सबसे अधिक देखने वाले वीडियो है।

 

Also , Read 

OYO Ka Malik Kaun Hai

Hero company Ka Malik Kaun Hai

Samsung Ka Malik Kaun Hai

दोस्तों हमने आज इस Blog में आपको बताए है की Youtube Ka Malik Kaun Hai यह किस देश की कंपनी है और ऐसी बहुत सी जानकारी प्राप्त हुई है आप सभी से निवेदन है अगर हमरा ब्लॉग पसंद आए तो अपने दोस्तो में जरूर शेयर करे ताकि वो लोग इसकी जानकारी हासिल कर सकें और भी ऐसी जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें। अपना कीमती समय देने लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया। 

 

धन्यवाद।   

Leave a Comment